छत्तीसगढ

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में नान्दूरबार से 290 मजदूरों को लेकर रायपुर पहुंचे

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ के अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों और मजदूरों को लाने का रास्ता प्रशस्त हो गया है । इसी कडी में नान्दूरबार महाराष्ट्र सीमा से लगे रेलवे स्टेशन से छत्तीसगढ के श्रमिकों को लेकर आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन रायपुर पहुंची।

इनमें से रायपुर जिले के 11, धमतरी के 6, महासमुंद के 25, सुकमा के 30, बीजापुर 27, गरियाबंद 26, कोंडागांव 9, कांकेर 1, दंतेवाड़ा के 51, बस्तर के 103 और नारायणपुर जिले के 1 श्रमिक रायपुर स्टेशन उतरे । इस तरह कुल 290 श्रमिक रायपुर रेलवे स्टेशन में उतरे।

इस अवसर पर रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गौरव कुमार सिंह, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विनीत नन्दनवार सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी गण स्टेशन डायरेक्टर बीपीटी राव भी उपस्थित थे।

इन श्रमिकों के रायपुर आगमन पर सोशल डिस्टेशिग का पालन करतें हुए क्रमशः दो-दो बोगियों से मजदूरों को उतारा गया। यहां मेडिकल टीम द्वारा उनके स्वास्थ्य की जांच की गयी। इसके उपरांत इन मजदूरों को विशेष बसों से उनके जिलों के क्वारेन्टाइन सेन्टर भेजा गया । इन श्रमिकों की स्टेशन में स्वास्थ्य जांच, थर्मल स्क्रीनिंग और पल्स आक्सीमीटर से जांच की गई। स्वास्थ्य जांच के लिए 46 टीमें लगाई गई थी। इसमें उनके तापमान के साथ-साथ पल्स एवं आॅक्सीजन सांद्रता की भी जांच की गई।

सभी श्रमिकों ने लाइन में लगकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए अपने स्वास्थ्य की जांच कराई और उसके बाद ही स्टेशन से बाहर निकले। सभी श्रमिकों को हिदायत दी गई की वे 14 दिन क्वेरेंटाइन में रहें तथा कोरोना से बचाव एवं रक्षा के लिए सभी निर्देशों का पालन करें। श्रमिकों को क्वारेन्टाइन सेन्टर भेजने के बसों की भी व्यवस्था की गयी थी । उन्हें यहां पैक्ड भोजन भी प्रदान किया गया। ट्रेन आगमन के पहले स्टेशन के प्लेटफार्म को सैनिटाइज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button