छत्तीसगढ

सफलता की कहानी: दो माह का निःशुल्क चाँवल प्राप्त कर गरीब परिवारों की चिंता हुई खत्म

0 संकट की इस घड़ी में दो माह का एकमुश्त राशन संजीवनी का काम करेगा

0 पीडीएस दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग बना कर ले रहे खाद्यान्न

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये जारी लॉकडाउन के बीच राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीब परिवारों को दो माह का मुफ्त राशन प्रदान करने की योजना ने बड़ी राहत पहुंचाई है। जिले की उचित मूल्य दुकानों से राशन वितरण किया जा रहा है।हितग्राही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे है।

उचित मूल्य दुकानों में राशन प्राप्त करने के लिए पहुंचे हितग्राहियों का कहना है कि इस महामारी के दौरान उनकी रोजी-मजदूरी और व्यवसाय बंद है।शासन द्वारा दो माह का एकमुश्त राशन वितरण से भोजन की कोई समस्या आने वाले दो माह तक नहीं होने वाली है।

तिल्दा विकाशखण्ड के ग्राम कुर्रा निवासी श्रीमती दुकाला,कु.किशोरी,सावित्री,शैलेन्द्री के चेहरे में दो माह का राशन मिलने से संतोष का भाव था।लगभग 70 वर्षीय नेत्रहीन श्रीमती दुकाला बाई का इस दुनिया मे कोई नही है।उसका पूरा देखभाल पड़ोस के परिवार द्वारा किया जाता है।शासन की विभिन्न योजनाओं की मदद से अपनी जीवकोपार्जन करती है।शासन द्वारा दो माह का राशन वितरण की तारीफ करते हुए कहा कि इस संकट के समय मे सरकार ने जो मदद की है,उससे लोगो को बहुत राहत मिलेगी।वैसे भी मैं नेत्रहीन होने के कारण कोई काम नही कर सकती और संकट की इस घड़ी में कोई दूसरा अपने आपको देखेगा की मुझे, ऐसी विपरीत परिस्थिति में राशन वितरण न केवल मेरे लिए अपितु सभी के लिए संजीवनी है।

धरसींवा विकासखंड के ग्राम धनेली निवासी प्राथमिकता कार्डधारी श्रीमती दुर्पति साहू, श्रीमती दुर्गा निषाद,श्रीमती भागवती वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए वह काम पर नहीं जा रही है व घर पर ही रहती है। इस समय उसे आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है लेकिन सरकार द्वारा उसे निःशुल्क चावल मिल रहा है, जिससे उसके दो वक्त के भोजन की समस्या दूर हो गई है। इसी तरह प्राथमिकता कार्डधारी बृजेश्वरी साहू,मैना निषाद और तिरिथ बाई ने कहा कि उसके पास कोई दूसरा आर्थिक साधन नहीं है। उसने कहा कि दो माह का चावल मुफ्त में मिलने से उसके परिवार को बड़ा सहारा मिला है।
इसी तरह उचित मूल्य दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कतार में लगी हितग्राहियों ने भी कहा कि सरकार के संवेदनशील निर्णय से उन्हें इस विषम परिस्थिति में काफी मदद मिली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button