छत्तीसगढ

जनसुनवाई : पेड़ काटने से रोका तो टोनही बताया, FIR दर्ज

रायपुर, 21 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ में महिलाओं को टोनही का आरोप लगाकर प्रताड़ित करने का मामला नया नहीं है। विज्ञान की उच्च शिक्षा लेने वाले भी इस तरह महिलाओं को प्रताड़ित करते हैं, इसका नया मामला सामने आया है। रायपुर की पुरानी बस्ती निवासी एक मितानित ने छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयाेग से एक पड़ोसी युवक की शिकायत की।

आयोग के दफ्तर में बुधवार को सुनवाई हुई तो सामने आया, जिस युवक की शिकायत हुई है वह इलेक्ट्रॉनिक्स में MSC पास है। शिकायत करने वाली महिला मितानिन है उसके पड़ोस में रहती है। शिकायत में कहा गया, आरोपी उसे डायन, टोनही कहकर बदनाम करता है। अपने बचाव में युवक ने कहा, मोहल्ले में डूमर के पेड़ से दुर्गंध आती है और सांस लेना मुश्किल है। उसने उस पेड़ को काटने का आवेदन दिया है। उसकी पड़ोसी मितानिन उस पेड़ को कटने से बचाना चाहती है। इसकी वजह से जादू-टोने की बात आई है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने कहा, सभी तथ्यों को सुनने के बाद साफ हो गया है, युवक स्वयं निठल्ला घर में बैठा हुआ है और कोई कार्य नहीं करता है। वह महिला को जादू टोना के नाम से लगातार परेशान कर रहा है। ऐसे में इसकी जांच पुलिस से कराने के पूरे तथ्य मौजूद हैं। आयोग ने महिला से कहा कि वह आयोग में पेश किए गए सभी दस्तावेज लेकर पुरानी बस्ती थाने जाए और युवक के खिलाफ टोनही प्रताड़ना कानून के तहत FIR दर्ज कराए। बुधवार की सुनवाई में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक, सदस्य शशिकांता राठौर और अनीता रावटे मौजूद रहीं।

लड़कियों से दूसरी पत्नी बनने से बचने की सलाह!

बुधवार को आए एक मामले में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने लड़कियों को किसी की दूसरी पत्नी बनने से बचने की सलाह दे डाली। इस मामले में महिला के सौतेले भाई ने एक शिकायत की थी। इसमें महिला के पति पर आरोप थे। उस महिला ने आयोग के सामने आकर शिकायत को झूठा बताया। यह सामने आया कि महिला का पति एक अन्य औरत से संबंध रखे हुए है। अध्यक्ष ने कहा, इन सभी तथ्यों के बावजूद भी यदि महिला मामला वापस लेना चाहती है तो इसे बंद करना पड़ेगा। उन्होंने कहा, पढ़ी लिखी महिलाओं से अनुरोध है कि वे किसी की दूसरी पत्नी बनने से बचें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button