छत्तीसगढ

सामाजिक कार्य कर कोरोना रोकथाम की तलाश रही संभावना, राशन और मास्क बांटकर निभा रही सामाजिक जिम्मेदारी

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और अस्पताल का भ्रमण कर खिला रहे खाना

रायपुर। कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी संक्रमण के दौरान संपूर्ण देश में लॉकडाउन है। इस लॉकडाउन के बीच भी कई ऐसे लोग जो अपने सामाजिक कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए लोगों को महामारी संक्रमण से बचाने के प्रयास में जुटी हैं। राजधानी की कुछ महिलाएं मानवता के इस महान कार्य में दिन रात जुटकर जरुरतमंदों को ना सिर्फ सूखा राशन, मास्क बांट रही हैं, बल्कि रात में रेलवे स्टेशन के समीप, बस स्टैंड और अम्बेडकर अस्पताल जाकर लोगों को भोजन भी करा रही हैं।

शहीद चूढ़ामणी नायक वार्ड 38 की कुछ महिलाओं ने मिलकर कोरोना महामारी आपदा के इस दौर में एक संगठन तैयार किया है। आपस में पैसे एकत्रित कर जरूरतमंद लोगों को सूखा राशन पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। हालांकि इनके सामाजिक कार्य को देखते हुए स्थानीय पार्षद भी इस कार्य में अब आगे आकर पूर्ण सहयोग कर रहे हैं। इन महिलाओं ने संभावना फाउंडेशन नाम की संस्था का गठन कर राजधानी के अब तक 60 परिवारों को सूखा राशन बांटा है। गरीब और जरूरतमंद परिवारों की जानकारी मिलने पर अन्य जरूरी सामानों का वितरण भी कर रही हैं  जैसे दवाएं, मास्क आदि। कोई भूखा ना रहे इस परिकल्पना को साकार करते हुए रात के वक्त ये महिलाएं रेलवे स्टेशन के समीप, बस स्टैंड और अम्बेडकर अस्पताल जाकर लोगों को भोजन भी करा रही हैं। संस्था की कर्मठ महिलाओं का कहना कोरोना संक्रमण का मुकाबला मिलकर करेंगे और तभी इस महामारी को हरा पाएंगे।

7000 मास्क का किया निर्माण- संस्था अध्यक्षा सुमन यादव ने बताया कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए हमने मास्क बनाकर वितरित करने का सोचा। विगत 16 मार्च से ही वार्ड की कुछ महिलाओं ने मिलकर घर पर ही मास्क सिलाई करना शुरू किया। मास्क के लिए कपड़ा आपसी सहयोग से खरीदा गया और अब तक 7000 मास्क बनाया जा चुका है। सुमन के मुताबिक संभावना की महिला सदस्य ही घर पर सिलाई कर मास्क तैयार कर रही हैं। जिन परिवारों को सूखा राशन बांट रहे हैं उन परिवार के सदस्यों, घर-घर भ्रमण के दौरान ऐसे लोग जो मास्क खरीद नहीं सकते हैं उन्हें मास्क बांटा जा रहा है।

पीलिया से भी कर रही आगाह- संभावना फाउंडेशन की अध्यक्ष सुमन यादव ने बताया इन दिनों राजधानी में पीलिया का प्रकोप भी कुछ क्षेत्रों में है । इसे देखते हुए फाउंडेशन के सदस्य अंजू भटियारा, रूकमणी साहू, नीलिमा, भूमिका, मनीष , रामनारायण, हर्षिता, मनीषा आदि घर-घर भ्रमण कर लोगों को पीलिया के लक्षण और इससे बचने के उपाय भी बता रहे हैं। इस दौरान लोगों को सदस्य स्वच्छ पानी पीने, साफ-सफाई रखने, सब्जियों और फलों को ठीक तरह से धोकर ही उपयोग करने, गर्म और पूरी तरह से पका भोजन खाने और पानी को उबालकर पीने की सलाह दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button