छत्तीसगढ

सीए फाउंडेशन ऑल इंडिया की रैंकिंग में एक्सेल एजुकेशन इंस्टीट्यूट का दबदबा, एक साथ 33 विद्यार्थियों ने रैंक लाकर रचा कीर्तिमान

रायपुर। रायपुर का एक्सेल एजुकेशन इंस्टीट्यूट, जहां तैयार किए जाते हैं सीए (चार्टर्ड एकाउंटेंट) मेंबर्स। इस संस्था ने इस 3 फरवरी को घोषित सीए परीक्षा के परिणामों में इस बार भी सीए फाउंडेशन ऑल इंडिया रैंकिंग में न सिर्फ अपना दबदबा कायम किया बल्कि सबसे ज्यादा 33 सफल विद्यार्थी देकर एक कीर्तिमान रचा। दरअसल, संस्था की छात्रा साइना अग्रवाल ने सीए फाउंडेशन में ऑल इंडिया रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त कर न सिर्फ संस्था बल्कि छत्तीसगढ़ को गौरांवित किया।

एवरेज विद्यार्थी भी बन सकता है सीए

संस्था के डॉयरेक्टर व फाउंनडर सीए संजय गोयल ने बताया कि सीए की पढ़ाई को लेकर विद्यार्थियों में काफी भ्रम है, लेकिन एक टीचर होने के नाते मैं हर स्टूडेंट्स को कहता हूं कि एक एवरेज विद्यार्थी भी अगर मेहनत करें तो वह सीए बन सकता है, क्योंकि सीए सिर्फ स्टडी चाहता है। उन्होंने कहा कि एक्सेल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट ने विगत 12 वर्षों में 139 बेहतरीन सीए विद्यार्थियों को दिया, जिसने ऑल इंडिया रैंक में अपना स्थान बनाया है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इसमें पिछले 2 वर्षों में ही 84 होनहार सीए ने ये बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

50 की रैंकिंग में शुमार संस्था की 38 विद्यार्थी

सीए की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंकिंग केवल 50 रैंक तक ही दी जाती है, जिसमें अकेले ही एक्सेल इंस्टीट्यूट के 38 विद्यार्थियों ने बाजी मारी, जो अपने आप में भी एक बड़ी उपलब्धि है। इसके साथ ही एक ही दिन में संस्था से लगभग 600 विद्यार्थियों ने सीए की फाउंडेशन एवं इंटर की परीक्षा में अच्छे नंबर स्कोर कर कॉमर्स क्षेत्र में एक स्वर्णिम इतिहास बनाया। एक ओर संस्था से लगभग 410 विद्यार्थियों ने सीए फाउंडेशन में सफलता प्राप्त की तो दूसरी ओर 190 छात्रों ने सीए इंटर परीक्षा में अच्छे अंकों से सफलता हासिल किया।

पढ़ाई कराने का तरीका है जुदा

कम समय में बड़ी उपलब्धि के लिए एक्सेल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के डॉयरेक्टर सीए संजय गोयल ने बताया कि, संस्थान में पढ़ाई कराने का तरीका हटकर रखा गया है। 15 सीए, 5 सीएस, 3 सीएमए एवं 3 इंडीनियर्स की अनुभवी व योग्य टीम के साथ विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया जाता है।

कोई डाउट हो तो तुरंत करें वाट्सएप

एक्सपर्ट ने बताया कि कई विद्यार्थी ऐसे है कि उनके मन में कोई डाउट आता है, लेकिन जब तक टीचर्स तक पहुंचे, वे भूल जाते हैं। ऐसे मौके के लिए संस्था ने एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जिसमें स्टूडेंट्स तुरंत जहां व जिस परिस्थिति में है, वाट्सएप कर अपने शंका का समाधान पा लेता है। इसके अवाला हर क्लास की रिकॉर्डिंग होती है, जिससे अगर किसी कारणवश विद्यार्थी पढ़ाई मिस करता है, तो ऐसी स्थिति में उसे बैकअप दिया जाता है।

इस तरह पढ़ाते हैं टीचर्स

0 हर विक लिया जाता है टेस्ट
0 कोर्स खत्म होने के बाद रिवीजन एवं मॉक ड्रिल
0 सुपर 11 की बनती है दो बैच
0 सुपर बच्चों पर किया जाता है अधिक फोकस
0 अपने डाउट्स कभी भी कर सकते है क्लीयर
0 क्साल मिस करने की अवस्था में बैकअप सुविधा

वर्जन

मूलत: ओडिशा की कालाहांडी की रहनी वाली हूं। यहां हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रही हूं। 8-10 घंटे की पढ़ाई व क्लास में टीचर्स के मार्गदशन से  सीए फाउंडेशन ऑल इंडिया रैंकिंग में प्रथम स्थान ला पायी हूूं और अब  सीए इंटर के लिए मार्गदशन देकर आगे तैयारी करूंगी। अपनी सफलता का पूरा श्रेय एक्सेल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की टीम को देना चाहती हूं।
– साइना अग्रवाल, टॉपर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button