छत्तीसगढ

स्वास्थ्य मंत्री ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक, कहा- दो पालियों में ओपीडी से कामकाजी लोगों को नहीं लेनी पड़ेगी छुट्टी

रायपुर। स्वास्थ्य एवं जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज जांजगीर में स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली। उन्होंने बैठक में विभागीय अधिकारियों से कहा कि सरकार हर नागरिक को बेहतर और नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार काम कर रही है। इंश्योरेंस और हाइब्रिड मॉडल में बदलाव करते हुए 1 जनवरी से ट्रस्ट मॉडल लागू किया गया है। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना भी 1 जनवरी से लागू की जा चुकी है। इस योजना के लिए नया सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ट्रस्ट मॉडल में अस्पतालों को भुगतान राज्य नोडल एजेंसी के माध्यम से होगा। भुगतान के लिए प्रक्रिया नए सिरे से अपनाई जा रही है। सभी अस्पतालों में ट्रस्ट मॉडल के संचालन के लिए आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की जा रही है। इस योजना में उपचार करने वाले चिकित्सकों से लेकर मरीज को अस्पताल तक लाने वाले वाहन चालक को भी इंसेंटिव का लाभ मिलेगा। साथ ही अस्पताल की आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए इंसेंटिव के माध्यम से राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। श्री सिंहदेव ने कहा कि इससे चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मचारियों को बेहतर इलाज के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। स्वास्थ्य केन्द्रों में सुविधाओं का विस्तार होगा।

श्री सिंहदेव ने बैठक में कहा कि नई व्यवस्था के तहत ओपीडी दो पालियों में संचालित की जा रही है। इसका लाभ कामकाजी लोगों को मिलेगा। उन्हें उपचार के लिए अवकाश नहीं लेना पड़ेगा। लैब जांच की रिपोर्ट मिलने पर चिकित्सक से जांच करवाकर परामर्श भी उसी दिन मिल जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की सतत निगरानी करने तथा कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम, अंधत्व निवारण कार्यक्रम, मातृत्व स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की भी समीक्षा की। बैठक में बिलासपुर संभाग की संयुक्त संचालक डाॅ. मधुलिका सिंह, सीएमएचओ डाॅ एस.आर. बंजारे, जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डाॅ. कुर्रे सहित बीएमओ और चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button