छत्तीसगढ

जश्ने ए आजादी के मौके पर cm का बड़ा ऐलान, प्रदेश में अब 72 प्रतिशत दिया जाएगा आरक्षण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर आज राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उसके बाद उन्होंने जनता को सम्बंधित करते हुए कई ऐलान किया है। उन्होंने राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति के लोगों के आरक्षण को बढ़ाने का ऐलान किया है। प्रदेश में अब 72 प्रतिशत आरक्षण हो गया है। अब प्रदेश में अनुसूचित जनजाति को पहले ही तरह 32 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा, जबकि, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत और ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने राजधानी में झंडोत्तोलन के मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस बात का ऐलान किया है कि अब प्रदेश में अनुसूचित जाति के लोगों को अब 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 13 प्रतिशत करने का ऐलान किया गया है। वहीं ओबीसी वर्ग का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि अनुसूचित जाति का आरक्षण को 16 प्रतिशत से घटाकर भाजपा सरकार ने 12 प्रतिशत कर दिया था, जिसके बाद अनुसूचित जाति के लोगों ने काफी नाराजगी जतायी थी। हालांकि भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने इस बात को आश्वस्त किया था कि जनसंख्या के आधार पर प्रदेश में आरक्षण की व्यवस्था की जायेगी। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने मिनी माता के स्मृति दिवस पर भी आरक्षण बढ़ाने का संकेत दिया था।

पिछले दिनों कैबिनेट की बैठक में इसकी हरी झंडी मिलने के बाद मुख्यमंत्री ने इस बात आज ऐलान किया। वहीं ओबीसी वर्ग के लोगों को भी आरक्षण का बड़ा तोहफा मुख्यमंत्री ने दिया है। ओबीसी वर्ग ने पहले ही इस बात की मांग की थी अन्य प्रदेशों की तरफ प्रदेश में भी 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जायेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button