Vande Bharat Exp : बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी सुपर फास्ट वंदे भारत, रेलवे बोर्ड से हरी झंडी

Vande Bharat Exp : बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी सुपर फास्ट वंदे भारत, रेलवे बोर्ड से हरी झंडी

बिलासपुर, 3 दिसंबर। Vande Bharat Exp : बिलासपुर से नागपुर के बीच बहुत जल्द यात्रियों को वंदे भारत सुपर फास्ट ट्रेन में सफर की सुविधा मिलने वाली हैं। जीं हां दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन को एक वंदे भारत ट्रेन मिल गई है। इसके साथ रूट भी तय कर दिया गया हैं। यह ट्रेन बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी। रेलवे बोर्ड से इसकी स्वीकृति मिल गई है। हरी झंडी मिलने के साथ ही जोन व मंडल के रेल अफसरों के निरीक्षण का सिलसिला शुरू हो गया।

गुरुवार को वंदे भारत सुपर फास्ट ट्रेन परिचालन मैकेनिकल, विद्युत कमर्शियल विभाग के अधिकारी कोचिंग डिपो का जायजा लेते रहे। अभी कोचिंग डिपो की मरम्मत होगी। बाद में इसके लिए अलग व्यवस्था की जाएगी।बोर्ड ने पहले ही कहा है कि बिलासपुर में इस ट्रेन की दो रैक की मरम्मत करने के लिए उचित स्थान चिंहित की जाएगी। हालांकि इसमें कुछ समय लगेगा। उससे पहले कोचिंग डिपो में ही मरम्मत का कार्य होगा। निरीक्षण के दौरान अधिकारी यह व्यवस्था करने में जुटे रहे है की परीक्षण के लिए वंदे भारत ट्रेन डिपो के अंदर कैसे पहुंचेगी।

बिना लोकोमोटिव इंजन के ट्रैक पर दौड़ने (Vande Bharat Exp) वाली इस ट्रेन की मरम्मत के लिए अलग सेटअप तैयार होगा। इसके तैयार होने से पहले कोचिंग डिपो में ही मरम्मत की व्यवस्था की जाएगी। पिछले दिनों अधिकारियों की एक टीम ने कोचिंग डिपो के सामने के हिस्से का जायजा लिया। इसके बाद पीछे की जगह का निरीक्षण किया। संभवत नया डिपो यही बनेगा। इसके लिए तैयारी भी चल रही है। मालूम हो की यह ट्रेन अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। इसके परिचालन से रेल सेवा बेहतर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *