छत्तीसगढव्यापार

Achievement of Raipur Railway : 10.5% ग्रोथ के साथ किया सर्वाधिक लदान

रायपुर, 1 अप्रैल। Achievement of Raipur Railway : रायपुर मंडल ने अपनी 10.5% ग्रोथ के साथ अब तक का सर्वाधिक 43.22 मिलियन टन लदान करने में सफलता हासिल की है। हालांकि इसकी शुरुआत 21.5 मिलियन टन लदान के साथ 2003 में हुई। आज 20 वर्षो के पश्चात रायपुर मंडल ने अपनी शुरुआत का दुगुना 43.22 मिलियन टन से अधिक माल लदान करने में सफलता हासिल की है।

रायपुर रेल मंडल ने पिछले वर्ष में अपने लदान (Achievement of Raipur Railway) संबंधी प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए 31 मार्च 2022 तक 43.22 मिलियन टन की कुल लोडिंग की उपलब्धि हासिल की है। यह पिछले वित्तीय वर्ष की समान अवधि में की गई लोडिंग से 10.5 प्रतिशत ज्यादाहै। इस उपलब्धि का महत्व इस बात से और स्पष्ट हो जाता है, क्योंकि इस बार रेक की उपलब्धता अपेक्षाकृत कम थी।

वासुकी ट्रेन संचालन से मिली उपलब्धि

इस उपलब्धि को प्राप्त करने में वासुकी ट्रेन का परिचालन, व्यवसाय विकास यूनिट (बीडीयू) के माध्यम से निरंतर प्रयास तथा निरंतर निगरानी, ट्रेनों की गति मे वृद्धि प्रभावी रहे। विपरीत परिस्थितियों में बेहतर संपर्क नीतियों को ग्राहकोउन्मुख बनाते हुए तथा ग्राहकों से सीधे संपर्क के माध्यम से रायपुर मंडल नए अवसर बनाने में सफल रहा है साथ ही रायपुर मंडल भारतीय रेल के प्रमुख शीर्ष मंडलों में 08 स्थान पर रहा हैं।

स्थापना के बाद पहली बार पार किया गया 40 लाख टन का आंकड़ा

रायपुर मंडल ने अपनी स्थापना के बाद पहली बार 40 मिलियन टन का आंकडा पार किया है। साथ ही साथ वित्तीय वर्ष 2021 -22 में 10.5% से अधिक की वृद्धि हासिल की है रायपुर रेल मंडल द्वारा कोयला, स्टील प्लांट के लिए रॉ-मटेरियल, पिग आईरन, फिनिश्ड स्टील, आयरन ओर, सीमेंट, फूड ग्रेन फर्टिलाइजर, मिनरल ऑयल, कंटेनर इत्यादि का माल लदान किया है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में माल लदान के क्षेत्र में कठिन परिस्थितियों में अभिनव प्रयास कर नए ग्राहकों को रेल की ओर आकर्षित करने में एवं अधिक लदान हासिल सफलता हासिल की है।

रायपुर मंडल ने अपनी शुरुआत (Achievement of Raipur Railway) का दुगुना 43.22 मिलियन टन से अधिक माल लदान का गौरव मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता के दिशा निर्देशन में परिचालन विभाग के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक डॉ प्रकाश चंद त्रिपाठी के नेतृत्व एवं संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग से हासिल किया हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button